पाठ्यक्रम शिक्षण सामग्री विकास एवं मुल्याकंन विभाग
1. मौजूदा मदों को अपनाने और निम्न प्रकार
की नई मदों को विकसित करना ताकि वे स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल हों, और प्रारंभिक शिक्षा और प्रारंभिक शिक्षक
शिक्षा कार्यक्रमों में उपयोग किए जा सकें:
i. पाठ्यक्रम इकाइयाँ- निर्धारित पाठ्यक्रम के पूरक के लिए
विभिन्न विषयों में जिले के लिए नई, स्थानीय रूप से प्रासंगिक इकाइयाँ विकसित की जा सकती हैं । ऐसी
इकाइयाँ भूगोल,
लोककथाओं, किंवदंतियों, रीति-रिवाजों, जंगलों, वनस्पतियों और जीवों, मेलों और त्योहारों, जनसांख्यिकी, भूविज्ञान, खनिज, कृषि, उद्योग, सेवा व्यवसाय लोक कला, हस्तशिल्प, समुदायों और जनजातियों, संस्थानों आदि जैसे विषयों से संबंधित
हो सकती हैं
ii. आदिवासी आबादी वाले जिलों में, आदिवासी भाषाओं में कक्षा I और II के लिए शिक्षण- विशेष रूप से सामान्य और साथ ही स्थानीय रूप से पाठ्यचर्या विकसित
करना।
iii. सतत और योगात्मक शिक्षार्थी मूल्यांकन
के लिए तकनीक और दिशानिर्देश।
iv. टीट्स (teats), प्रश्न/आइटम बैंक, रेटिंग स्केल, अवलोकन कार्यक्रम, नैदानिक परीक्षण/उपचारात्मक कार्यक्रम, प्रतिभा पहचान प्रक्रिया आदि के लिए
दिशानिर्देश।
संबंधित संकाय, संस्थानों, विशेषज्ञों, शिक्षकों और प्रशिक्षकों को शामिल करने वाली कार्यशालाओं के
माध्यम से अधिकांश अनुकूलन/विकास कार्य किया जाता है।
२. प्रौढ़ और अनौपचारिक शिक्षा के लिए उपर्युक्त विकास कार्यों
में DRU
की सहायता करना।
३. न्यूनतम के संदर्भ में शिक्षार्थियों
के बीच के स्तर का आकलन करने के लिए नमूना आधार पर परीक्षण करना। प्राथमिक और उच्च
स्तर के लिए और NLM के
तहत वयस्क शिक्षार्थियों के लिए आकलन निर्धारित स्तर तह करना।
४. शिक्षार्थी मूल्यांकन की एक विश्वसनीय और वैध प्रणाली को लागू
करने में शैक्षिक अधिकारियों और प्राथमिक विद्यालय NFE/AE केंद्रों की सहायता करना।
५. उपर्युक्त (i) में उल्लिखित अनुकूलन/विकास कार्य के लिए कार्यशालाओं का
आयोजन करना,
साथ ही CMDE से संबंधित सेवाकालीन कार्यक्रम का
आयोजन करना।
६. संस्थान के अन्य सभी कार्यक्रमों/गतिविधियों में CMDE -संबंधित इनपुट प्रदान करना । शिक्षकों
के लिए सेवा-पूर्व कार्यक्रम, NFI/NE कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, विस्तार सहित सक्रियता, कृती संशोधन आदि में सहायता करना।
अन्य गतिविधिया
उपर्युक्त गतिविधियों के अलावा, CMDE शाखा द्वारा निम्नलिखित गतिविधियों
का संचालन किया जाता है।
१. निजी TTI (शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान) के छात्र-छात्राओं के प्रवेश हेतु आवेदन पत्रों
का सत्यापन एवं ऑनलाइन अपलोडिंग का कार्य किया जाता है।
२. D.EI.ed छात्रों एवं निजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान कार्य के आंतरिक मूल्यांकन अंक अपलोड करने का कार्य
किया जाता है।
३. शिक्षकों के बीच नवीन प्रथाओं और अच्छे प्रदर्शन को सामने लाने
के लिए स्कूलों और कार्यरत शिक्षकों को ऑन-साइट समर्थन के उद्देश्य से नियमित
स्कूल का दौरा करना।
४. शिक्षण अभ्यासों और इंटर्नशिप कार्यक्रमों के दौरान DIET और निजी शिक्षक प्रशिक्षण छात्रों की
कक्षाओं और शिक्षण प्रथाओं का अवलोकन और निगरानी करना।
५. स्कूली बच्चों को स्वस्थ जीवन और स्व-स्वच्छता की दिशा में शिक्षित करने
और मार्गदर्शन करने के लिए इस विभाग द्वारा WIFS में नियमित रूप से स्कूल का दौरा करना।
६.PSTE शाखा के सहयोग से फील्ड ट्रिप के माध्यम से शिक्षक प्रशिक्षण
छात्रों को प्रत्यक्ष अनुभव देना ।
७. इस विभाग द्वारा DRU और IFSC शाखा के सहयोग से प्रशिक्षण, मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापकों में
नेतृत्व के गुण विकसित करने और शिक्षक के लिए प्रशिक्षण पर प्रलेखन कार्य करना।
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